Friday 17 August 2018

मौसी बलात्कार क्या होता है ?

थ्री इडियट्स मेरी छह वर्षीय भांजी की एक बहुत पसंदीदा फिल्मों में से एक है। एक दिन वो ये फ़िल्म अपने पापा के साथ बैठ कर देख रही थी। उस फ़िल्म में वो सीन आया जब रेंचो ने अपने प्रतिद्वंदी चतुर रामालिंगम की स्पीच में चमत्कार शब्द को बदलकर बलात्कार कर दिया था। उसने अपने पापा से पूछा कि बलात्कार क्या होता है। उसके पापा खड़बड़ा गये ।उन्हें कोई उत्तर न सूझा। उन्होंने कहा अपनी मौसी से पूछना उनको पता होगा। 
बच्चों के ऐसे प्रश्नों का जवाब देना आसान नही होता। मेरी भांजी कई दिनों से छोटी बच्चियों के साथ हुये बलात्कार की खबरें भी आते जाते चलते हुये टीवी में सुनती रहती थी। जाहिर है इसीलिये उसका ध्यान इस ओर अधिक गया। 
मेरी भांजी मुझसे बहुत हिली हुई है। उसने मुझसे पूछा - "मौसी बलात्कार क्या होता है। क्या ये कोई मैजिक जैसी चीज है?"
उसके मासूम चेहरे और भोले प्रश्न ने मुझे एक बड़ी जिम्मेदारी से भर दिया। मुझे इसका उत्तर देना ही होगा। मैं उसे ये कहकर टाल नही सकती थी। जब तुम बड़ी हो जाओगी खुद समझ जाओगी। 
मैंने उसे पूछा- अगर कोई अजनबी जिसे तुम जानती नही हो, आकर तुम्हें कस के पकड़ ले, जबरदस्ती प्यार करने लगे तुम्हें कैसा लगेगा?
उसने कहा - मुझे बिल्कुल अच्छा नही लगेगा। वैसे भी कोई भी अंकल या आंटी जब जोर से गाल पर किस करता है , मुझे नही अच्छा लगता। मेरे गाल पर कोई कोई इतना थूक लगा देता है कि मैं अपने हाथ से तुरंत पोछ देती हूँ।
मैंने कहा - सही बात। इसी तरह कोई भी आदमी अगर तुम्हें अकेले में जबरदस्ती गोद में उठा ले, चूमने लगे, तुम्हरी thighs को सहलाये, तुम्हारी कच्छी उतारने की कोशिश करे, तो इसे बलात्कार करना कहते है।
कोई घर के अंदर भी जिसे तुम जानती हूँ वो भी अगर ऐसा करे तो ये गलत काम है। अगर घर के अंदर या बाहर कोई भी ऐसा तुम्हारे साथ करे तो तुरंत अपनी मम्मी को या मुझे बताना।
इसके बाद मैंने उसे यू ट्यूब पर एक कार्टून फ़िल्म दिखाई जिस में कोमल नाम की लड़की को उसके एक अंकल एक्सप्लॉइट करते थे। उस शार्ट फ़िल्म में गुड टच , बैड टच के बारे में बच्चों को जानकारी दी गयी थी।
इस फ़िल्म को देखने के बाद मेरी भांजी थोड़ी देर के लिये शांत हो गयी। जैसे कि मन ही मन गणना कर रही हो कि उसको प्यार करने वाले कितने लोगों के टच अच्छे थे कितनों के बुरे। उसने मुझसे मोबाइल लेकर ये फ़िल्म बार बार देखी। जब फ़िल्म में कोमल को उसके अंकल गलत ढंग से छूते थे, उसकी आँखों मे अलग से भाव आ जाते थे , उसकी आंखें फैल जाती थी।
दूसरे दिन उसने मुझसे कहा - "मौसी मुझे बलात्कार का मतलब समझ आ गया। ये कोई मैजिक नही होता है। जैसा कार्टून में दिखाते है, ये ब्लैक मैजिक होता है ,जिसमें गुड़िया को चोट लग जाती है या वो मर जाती है।"

Twinkle Tomar

No comments:

Post a Comment

द्वार

1. नौ द्वारों के मध्य  प्रतीक्षारत एक पंछी किस द्वार से आगमन किस द्वार से निर्गमन नहीं पता 2. कहते हैं संयोग एक बार ठक-ठक करता है फिर मुड़ कर...